Tuesday, 17 September 2019

ASSESMENT-I (2018-19) CLASS – V LH

DAV PUBLIC SCHOOLS,BHUBANESWER
ASSESMENT-I (2018-19)
CLASS – V
SUB – LOWER HINDI
TIME-2 Hrs F.M-50

सामान्या निर्देश :-
  • इस प्रश्न पत्र में चार खंड और तेरह प्रश्न   हैं।
  • खंड-क 5 अंक का, खंड-ख 5 अंक का, खंड-ग 15 अंक का तथा खंड-घ 25 अंक का है।
  • प्रश्नों के सभी  उपभागों के उत्तर साफ़ और सुंदर अक्षरों में लिखें।
  • इस प्रश्न पत्र में दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर लिखना अनिवार्य है।
  • उत्तर लिखने से पहले सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़िए।


खंड – क
1.(क)निम्नलिखत गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखें।    (5x1= 5)
कोयल एक भारतीय पक्षी है जिसका रंग पूरी तरह काला होता है। कोयल अपनी सुरीली आवाज़ के लिए पहचानी जाती है।
मादा कोयल 12 से 20 अंडे देती है । नर कोयल ही गाता है। कोयल अपने अंडे कौवे के घोंसलों में देती है। कोयल को कुक्कू भी कहा जाता है।
कोयल झारखंड का राज्य पक्षी है। कोयल ज्यादातर एशिया और अफ्रीका में पाई जाती है। कोयल का मुख्य भोजन कीड़े -मकोड़े  होते हैं।
कोयल की आवाज़ सभी पक्षियों से मधुर होती है। कोयल अपने घोंसले नहीं बनाती। कहा जाता है जब कोयल अपना अंडा दूसरे पक्षी के घोंसले में
रखती है तो वो वहाँ मौजूद दूसरे पक्षी के अंडे को उठा लेती है और उसे खा लेती है।
  1. नर कोयल क्या करता है?
  2. अंडे कौन देती  है?
  3. कोयल का मुख्य भोजन क्या होता है?
  4. कोयल किस राज्य का राज्य पक्षी है?
  5. कोयल किसके घोंसले में अंडा देती है?


          खंड – ख


2. किसी एक विषय पर 80-100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए। (5x1= 5)
  
 (ख) गाय
खंड –ग


3.निम्नलिखित शब्दों के वचन बदलिए। (3x1=3)


(i)सड़क
(ii)तितली 
 (iii)केला


4.निम्नलिखित शब्दों के विलोम विकल्पों में से छाँटकर लिखिए। (3x1=3)  


(i)सुबह –   (रात, शाम, दोपहर, सबेरा)
(ii)मेहनत –  (ताकतवर, पतला, आलस, डरपोक)
(iii)तोड़ना– (करना, बिगाडना, जोड़ना, सोना)


5. निम्नलिखित शब्दों के सही लिंग विकल्पों में  से छाँटकर लिखिए। (3x1=3

(i)चूहा –  ( चुहीया, चुहिया, चुहिन, मुसा)
(ii)धोबी –  (धोबा, धोबिन,  घोड़ी ,धोबन)
(iii)बंदर –  (बंदरिया, चंदरिया ,बांदर , बंदरी)


6. निम्नलिखित शब्दों के सही जोड़े बनाइए ।         (6x.5=3)
  1. सफ़ेद सरसों
  2. पीली बतख
  3. हरी घास
  4. सुंदर बदल
  5. ठंडी फूल
  6. काले हवा
7. निम्नलिखित शब्दों के समान लय वाले शब्द लिखिए। (3x1=3




  1. खेल
  2. किरण
  3. उमड़े



खंड – घ


8.किसी एक कविता की पहली आठ पंक्तियाँ लिखिए। (8x.5=4) 


(क) सीखो  
(ख) बादल


9.वाक्य पूरे करें। (4x1=4) 
(i)पंछियों की  -------- मन को मोह लेती है। (खेल,चहचहाट,उड़ना,खाना)
(ii)आनंद के दाँतों में ------- लग गया। (दूध,घी,कीड़ा,चॉकलेट)
(iii)पेड़ हमें ठंडी ---------- देते हैं। (फल,छाया,पानी,फूल)
(iv)भालू -------- बना रहा है। (रसगुल्ला,जलेबी,पूरी,हलुआ)


10.निम्नलिखित शब्दों से वाक्य बनाइए । (2x1=2)

(i)हरियाली  
 (ii)मदद


11.निम्नलिखत गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें। (4x1=4)


एक दिन बच्चे स्कूल की छुट्टी के बाद घर लौट रहे थे। उन्होंने देखा,दो लकड़हारे जामुन के एक पेड़ के नीचे खड़े थे। चिड़ियों की चूँ-चूँ से आकाश गूँज रहा था। कोयल की दुख भरी तान से गिलहरियाँ भी फुदक रही थीं। आस-पास के पेड़ों से पंछियों के रोने की आवाज़ आ रही थीं। बच्चों ने जब यह देखा कि कुल्हाड़ियों को चलाने के लिए लकड़हारे तैयार हैं तब उन्होंने लकड़हारों से कहा,ये पेड़ हमें फल देते हैं,ठंडी छाया देते हैं। बहुत सारे पंछियों का यह डेरा है। इन्हें मत काटो।


  1. बच्चे कहाँ से घर लौट रहे थे?
  2. जामुन के पेड़ के नीचे कौन खड़े थे?
  3. रोने की आवाज़ कहाँ से आ रही थी?
  4. ये पेड़ हमें फल देते हैं-किसने किससे कहा?


12.निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए। (4x2=8)


(i)तालियाँ रुकने के बाद क्या हुआ?
(ii)गीता ने अपना कौन-सा जन्मदिन मनाया और उसके भाई का क्या नाम था?
(iii)आनंद के कितने दाँतों मे कीड़ा लग गया था और उसके दाँतों से क्या निकलता था?
(iv) हमें कूड़ा कूड़ेदान में क्यों डालना चाहिए?
(v)पेड़ों से क्या-क्या लाभ मिलते हैं?


13.निम्नलिखित प्रश्नों में से  एक का उत्तर लिखिए। (3x1=3


(i) हमें बुरे काम से क्यों बचन चाहिए?
(ii) विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए?













MARKING SCHEME
ASSESMENT-I (2018-19)
CLASS – V
SUB – LOWER HINDI
F.M-50

खंड – क
1.अपठित गद्यांश के उत्तर लिखें।                               (1x5=5)
i)   गाना गाता है
ii)मादा कोयल 
iii) कीड़े -मकोड़े 
iv) झारखंड राज्य 
v) दूसरे पक्षी के घोंसले में 


2. विषयवस्तु और गलतियों को देखकर अंक दिए जाएँ ।       (1x5=5)


 3.निम्नलिखित शब्दों के वचन बदलें। (1x3=3)


(i)सड़कें (ii)तितलियाँ  (iii)केले


4.निम्नलिखित शब्दों के विलोम विकल्पों में से छाँटकर लिखें। (1x3=3) 


(i)सुबह –    शाम
(ii)मेहनत –   आलस
(iii)तोड़ना–    जोड़ना


5. निम्नलिखित शब्दों के सही लिंग विकल्पों में  से छाँटकर लिखें। (1x3=3)

(i)चूहा –  चुहिया
(ii)धोबी –  धोबिन
(iii)बंदर – बंदरिया







6. निम्नलिखित शब्दों के सही जोड़े बनाइए । (.5x6=3)


सफ़ेद बतख 
पीली सरसों 
हरी घास
सुंदर फूल
ठंडी हवा
काले       बादल 
7.समान लय वाले शब्द (1x3=3)




खेल -  रेल
किरण - हिरण
उमड़े - घुमडे
8. सुंदर और सही  पंक्तियाँ लिखने पर पूरे अंक दिए जाएँ।। (.5x8=4) 


9.वाक्य पूरे करें। (1x4=4)


(i)चहचहाट (ii)कीड़ा    (iii)छाया (iv)जलेबी


10. सही  वाक्य बनाने पर पूरे अंक दिए जाएँ । (1x2=2)


11. गद्यांश  के उत्तर । (1x4=4)


  1.  स्कूल से
  2.  दो लकडहारे 
  3.  आस-पास के पेड़ों से  
  4.  बच्चों ने लकड़हारों से
12. सही उत्तर लिखने पर अंक दिए जाएँ। (2x4=8)


13. सही उत्तर लिखने पर अंक दिए जाएँ। (1x3=3)




No comments:

Post a Comment

दादी का गाँव भाषा अभ्यास

      दादी का गाँव  भाषा अभ्यास     1. नीचे दिए गए चित्रों को देखते हुए सही शब्द चुनकर वाक्य पूरे कीजिए- क) शहर में ऊँचे- ऊँचे -------होते ह...