सीखो माधुरी Q/A
1. नीचे दिए गए वाक्यों में जो ठीक है उन पर सही चीन लगाइएसूरज की किरणें सदा समय पर आती हैं । सही
कूड़ा इधर उधर फेंकना चाहिए । गलत
किसी से लड़ाई नहीं करनी चाहिए । सही
कोयल जैसे बोल बोलने चाहिए । सही
अपने बड़ों को सदा शीश झुकाना चाहिए । सही
2. नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में दीजिए-
क) हमें सूरज की किरणों से क्या सीखना चाहिए?
उत्तर -हमें सूरज की किरणों से सदा समय पर उठना सीखना चाहिए ।
ख) चींटी हमें क्या सिखाती है?
उत्तर-चींटी हमें मेहनत से आगे बढ़ना सिखाती है ।
ग) कूड़ा कहाँ डालना चाहिए?
उत्तर-कूड़ा कूड़ेदान में डालना चाहिए ।
घ) हमारी भलाई किस में है?
उत्तर-हमारी भलाई मिल-जुलकर रहने में है ।
पाठ 2 ठीक काम करें माधुरी Q/A
3.क)सड़क पर छिलका गीता ने फेंका था।
ग)बगीचे में फूल तोड़ना मना था।
घ)बूढ़ा बाबा केले के छिलके से फिसला।
ङ) इस पाठ से हमें यह सीख मिलती है कि
दादी का गाँव माधुरी Q/A
3.क) गाँव मेें बिजली आ गई है।
ख)गाँव में रेलगाड़ी नहीं जाती है।
ग)ठंडी हवा थकान दूर कर देती है।
घ)पेड़ों पर पंछियों के घोंसले हैं।
4.सही शब्द चुनकर जोड़े बनाइए।
घास फूस
पढ़ाया लिखाया
साफ़ सुथरी
भाग दौड़
मिल जुल
पढ़े लिखे
किनारे किनारे
दूर दूर
बार बार
लड़के लड़कियाँ
मेहनत का फल ( भाषा माधुरी)
2.सड़क पर आते-जाते लोग लड़कों को हैरानी से देखते हैं।
3.आग लगते ही झाड़ियों का ढ़ेर राख हो गया।
4.घंटी बजते ही सब लड़के मैदान में पहुँचते हैं।
5.तालियाँ रुकने के बाद सुरेश और उसके साथियों को इनाम दिए गए।
जन्मदिन भाषा माधुरी Q/A
अभ्यास
口口口
1. नीचे दिए गए वाक्यों को पढ़कर सही ( ) या गलत (X) का निशान लगाइए।
क. गीता ने रंग-बिरंगे गुब्बारों से घर को सजाया। (सही)
ख. आनंद ने गीता को फूलों का गुलदस्ता दिया। (सही)
ग. गीता की सहेलियाँ सुबह ही आ गई थीं। (गलत)
घ. रत्ना बहुत सारे गाने गाती है। (गलत)
ङ. गीता के पिताजी सबको धन्यवाद देते हैं। (सही)
2. नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर एक शब्द में लिखिए-
क. गीता ने अपना कौन-सा जन्म दिवस मनाया?
गीता ने अपना छठा जन्म दिवस मनाया।
ख. गीता के भाई का क्या नाम है?
गीता के भाई का नाम आनंद है।
ग. डॉक्टर चाचा कहाँ से आए हैं?
डॉक्टर चाचा दिल्ली से आए हैं।
घ. मेहमानों के आने पर गीता ने क्या काटा?
मेहमानों के आने पर गीता ने केक काटा।
ङ. दादी अम्मा ने सबको क्या खिलाया?
दादी अम्मा ने सबको रसगुल्ले खिलाए।
3. नीचे दिए गए शब्दों से वाक्य बनाइए-
दादी- मेरी दादी मुझे कहानी सुनाती है।
जन्मदिन-आज मेरा जन्मदिन है।
चुटकुले-मेरा दोस्त मज़ेदार चुटकुले सुनाता है।
गुलदस्ता- मेरे जन्मदिन पर रमेश ने एक गुलदस्ता दिया।
धन्यवाद-मदद करने वाले को धन्यवाद देना चाहिए।
पाठ 6 दाँत का दर्द माधुरी
1.वाक्य पूरे कीजिए-
2. क) दिन में दो बार ब्रुश करना चाहिए । सही
3. क) आनंद बिस्तर पर लेटा कराह रहा है।
ख)आनंद के दो दाँतों में कीड़ा लग गया था।
ग)दाँतों को ठीक रखने के लिए दूध पीना ज़रूरी है।
घ)खाना खाने के बाद कुल्ला करना चाहिए।
ङ)आनंद के दाँतों से कभी-कभी खून निकलता था।
च)कुल्ला करने से खाने के कण बाहर आ जाते हैं।
4.दो मंजन या टूथपेस्ट के नाम
क) बबूल ख) नीम
पेप्सोडेंट कॉलगेट
नए शब्द और उनके अर्थ -
कराह - पीड़ा में निकलने वाली तीखी आह
आलस्य - आलस
लापरवाही - असावधानी
कण - किसी पदार्थ का अंश या दाना
कुल्ला - मुँह में पानी डालकर साफ़ करना
वायदा - वचन, वादा, प्रतिज्ञा
नित्य - प्रतिदिन
पाठ 7 बाल दिवस
निम्नलिखित कठिन शब्दों को अपनी कॉपी लिखकर अभ्यास कीजिए।
दिवस, मस्त, नील गाय, झूमते, जामुन, कछुए, नमस्कार , झूम, शुरू , गुज़रे ,गीदड़, निशान,
1.क)क्या जंगल में बाल दिवस है? हाँ
2.क ) झाड़ियाँ ज़मीन से साफ़ की गईं।
ख)बंदर जामुन के फल का मज़ा ले रहा है।
ग)शेर ने पीले रंग के जूते पहने हुए हैं।
घ)बाल दिवस हाथी के कहने पर शुरू हुआ है।
ङ)चीता ने गले में लाल रंग का रुमाल बाँधा है।
3.क) सभी जानवर काम में लगे हैं।
ख) सारे मैदान को सजाया गया है।
ग) गीदड़ और लोमड़ी चूने से निशान बना रहे हैं।
घ) नन्हे खरगोश से चुप नहीं रहा गया।
ङ) भालू जलेबी बना रहा है।
4.'ज' ध्वनियों वाले शब्द - जलेबी ,जामुन ,जूते, सजाया, सज-धज
'ज़' ध्वनियों वाले शब्द - कमीज़ ज़िंदगी ज़मीन गुज़रे ज़रा ज़्यादा
5. छोटे से बड़े आकार के अनुसार जानवरोंं के नाम-
१.चींटी २. चूहा ३. नेवला ४. खरोगोश ५. हिरन ६.हाथी
पाठ 8 प्यारे पेड़ माधुरी
अमरूद शहतूत कुल्हाड़ियाँ फुदक बाज़ार लकड़हारे गुस्से गिलहरियाँ लकड़ियाँ नीम
1.सही शब्द चुनकर वाक्य पूरे कीजिए-
क. पेड़ों पर चिड़ियाँ चकता हैं। (इठलाती/चहकती)
ख. यहाँ माली के ------- का डर नहीं है। (डंडे/कुल्हाड़ी)
ग. कुछ -------बच्चे पेड़ों पर चढ़ जाते हैं। (अच्छे/शैतान)
घ. बच्चे गुस्से से लाल हो गए। (पीले/लाल)
ङ. पेड़ हमें ठंडी ------ देते हैं। (छाया/धूप)
क)चहकती ख)डंडे ग)शैतान घ)लाल ङ)छाया
2.नीचे दिए गए सही वाक्यों पर (/) और गलत वाक्यों पर (x) का निशान लगाइए-
क. फलों के पेड़ों पर चिड़ियों के घोंसले हैं। सही
ख. तीन लकड़हारे जामुन के पेड़ के नीचे खड़े थे। गलत
ग. स्कूल आते-जाते बच्चे पेड़ों से बहुत प्यार करते थे। सही
घ. बच्चे जान देकर पेड़ों को बचाना चाहते थे। सही
ङ. आखिर में लकड़हारों ने पेड़ काट दिए। गलत
क) सही ख)गलत ग)सही घ)सही ङ)गलत
3.नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए
क. सड़क के दोनों ओर जिन फलों के पेड़ हैं, उनके नाम लिखिए। आम,जामुन,अमरूद,शहतूत
सड़क के दोनों ओर आम,जामुन,अमरूद,शहतूत आदि फलों के पेड़ हैं।
,ख. फलों के पेड़ों पर जो पक्षी रहते हैं, उनके नाम लिखिए। कोयल, तोता
फलों के पेड़ों परकोयल, तोता पक्षी रहते हैं।,
ग. एक दिन लकड़हारे क्या करने को तैयार थे? पेड़ काटन को
एक दिन लकड़हारे पेड़ काटने को करने को तैयार थे।
घ. लकड़हारे पेड़ों की लकड़ियों को ले जाकर क्या करनेवाले थे? बाजार में बचाने वाले
लकड़हारे पेड़ों की लकड़ियों को ले जाकर बाज़ार में बेचाने वाले थे।
ङ बच्चों के बहुत मना करने पर जब लकड़हारे नहीं माने, तब बच्चों ने क्या किया? जामून के पेड़ के तने से चिपक गए। बच्चों के बहुत मना करने पर जब लकड़हारे नहीं माने, तब बच्चों ने जामून के पेड़ के तने से चिपक गए।
3.प्रश्नों के उत्तर
क)सड़क के दोनों ओर आम,जामुन,अमरूद,शहतूत आदि फलों के पेड़ हैं।
ख)फलों के पेड़ों पर कोयल और तोते आदि पक्षी रहते हैं।
ग)एक दिन लकड़हारे पेड़ काटने को तैयार थे।
घ)लकड़हारे पेड़ों की लकड़ियों को ले जाकर बाज़ार में बेचने वाले थे।
ङ)बच्चों के बहुत मना करने पर जब लकडहारे नहीं माने तब बच्चों ने जामुन के पेड़ के तने से चिपक गए।
ड़ ध्वनियों वाले शब्द - पेड़ चिड़िया लकड़हारे कुल्हाड़ी तोड़ते
5.आम की गुठली होती है तो अमरूद में बीज होते हैं। नीचे दिए गए फलों में क्या होता है ?
गुठली या बीज, बताइए
क. सेब
ग. लूबुखारा
ख. जामुन
घ. खरबूजा
बीज - सेब खरबूजा
6.आपके घर और स्कूल के आस-पास पेड़ों के नाम -
आम नीम बरगद अमरूद कठहल नारियल जामुन आदि
बीज




बादल माधुरी
1.वाक्य पूरा करो-
क) आसमान में घुमड़े बादल।ख)आसमान में नीले और काले बादल उमड़ते हैं।
ग)चम-चम बिजली चमकती है।
घ)छम-छम बूँदें बरसती हैं।
ङ)बादल के आने पर मोर नाचता है।
3.सही शब्दों को मिलाइए -
ढोल बजाएँ
राग सुनाएँ
तपन बुझाए
बादल छाए
भालू मुस्काए
1. हाँ या नहीं में उत्तर दीजिए।
क. क्या राजा भटकता हुआ गुफा के पास पहुँचा ?
ख. क्या पहला तोता राजा को देखकर मीठी आवाज़ में बोला ?
ग. क्या राजा ने साधु को नमस्कार किया ?
घ. क्या राजा ने साधु को अपनी परेशानी बताई ?
ङ. क्या दूसरे तोते को डाकू ले गए थे ?
2.क)राजा जंगल में शिकार खेलने गया।
ख) गुफा के पास राजा नहीं रुका।
ग) झोंपड़ी से बाहर साधु आया।
घ) पहले दोनों तोते साधु के पास रहते थे।
ङ) उस पाठ से हमें यह सीख मिलती है कि अच्छी संगति का फल अच्छा होता है।
3.किसने कहा ? लिखिए -
क. लूटो, मारो, काटो, पीटो !
ख. आओ, बैठो, पानी पिओ, खाना खाओ।
ग. मैं यह भेद नहीं समझ पाया।
घ. दोनों की माँ एक है।
उत्तर-
क) पहला तोताख) दूसरा तोता
ग) राजा
घ) साधु
4.वाक्य बनाइए -
क) राजा की बात सुनकर साधु मुस्कुराए।
ख) बुरी संगति का फल बुरा होता है।
ग) मैं जंगल में रास्ता भटक गया।
घ) गाँव के लोग चारपाई पर सोते हैं।
ङ) डाकू पुलिस को देखकर भाग गए।
5.कैसे पता चलता है कि पहला तोता डाकू के पास और दूसरा तोता साधु के पास रहता था ?
No comments:
Post a Comment