Roll No.
|
|
|
|
|
|
|
|
DAV PUBLIC SCHOOLS, ODISHA
HALF YEARLY EXAMINATION , 2024-25
PRACTICE PAPER
● Please
check that this question paper contains 4 printed pages. ● Check
that this question paper contains 13 questions. ● Write down the Serial
Number of the question in the left side of the margin before attempting it. |
CLASS -V
SUBJECT : L HINDI
Time : 2 Hours Maximum Marks : 50
सामान्य निर्देश:- ·
प्रश्न पत्र को
ध्यान से पढिए । ·
इस प्रश्नपत्र में चार खंड हैं । ·
खंड-क 5 अंक,खंड-ख 5
अंक,खंड-ग 15 अंक तथा
खंड-घ 25 अंक का है । ·
प्रश्नों के सभी उपभागों के उत्तर साफ और सुंदर
अक्षरों में लिखिए । |
खंड क (पठन – 5 अंक)
1.दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए
प्रश्नों के उत्तर दें । (5×1=5)
एक राजा की तीन लड़कियाँ थीं।
राजा ने अपनी तीनों लड़कियों से पूछा कि तुम मुझे कितना चाहती हो? पहली लड़की ने कहा, “मैं आपको सोने से ज़्यादा चाहती
हूँ ।" दूसरी लड़की ने कहा, “मैं आपको सभी रत्नों से ज़्यादा चाहती हूँ।' तीसरी लड़की ने कहा, “मैं आपको नमक से भी अधिक चाहती
हूँ ।" राजा तीसरी लड़की के उत्तर से दुखी हो गया। उसने बेटी से बोलना छोड़
दिया। लड़की ने एक उपाय सोचा। उसने अगले दिन खाने में नमक नहीं डाला। जब भोजन
परोसा गया तो राजा खा नहीं पाया। गुस्से में आकर उसने चिल्लाना शुरू कर दिया।
लड़की बोली, “पिता जी!
अब आप समझ गए होंगे कि नमक कितना ज़रूरी है।" राजा छोटी लड़की की बात समझ कर खुश हुआ।
क) राजा की कितनी लड़कियाँ थी?
ख) राजा ने तीनों लड़कियों से क्या पूछा?
ग) तीसरी लड़की ने क्या कहा?
घ) किसका उत्तर सुनकर राजा दुखी हुआ?
ङ) गुस्से में आकर राजा ने क्या किया?
खंड ख (लेखन – 5 अंक )
2. किसी एक
विषय पर 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए । (1x5=5)
(क) मेरा गाँव
(ख) मेरा विद्यालय
(ग) गाय
खंड ग (व्याकरण – 15 अंक)
3. नीचे दिए गए शब्दों के वचन बदलिए ।
(3×1=3)
(क) लड़का
(ख) सहेली
(ग) बस
4. विकल्पों से चुनकर विपरीत
शब्द लिखिए । (3×1=3)
(क) ठीक
- (गलती/गलत)
(ख) शत्रु
- (मित्र/मित्रता)
(ग) आलस - (मेहनती/मेहनत)
5. विकल्पों से चुनकर लिंग बदलिए ।
(3×1=3)
(क) मालिन
- (धोबा/धोबिन/माली)
(ख) चुहिया - (रानी/राजकुमारी/चूहा)
(ग) अध्यापक
-(अध्यापकी/ अध्यापिका/शिक्षक)
6. मिलान कीजिए ।
(3×1=3)
(क) सुंदर बादल
(ख) ठंडी फूल
(ग) काले हवा
7. एक-एक समान लय वाले शब्द लिखिए । (3×1=3)
(क) खेल
(ख) कंधा
(ग) कोने
खंड घ (पाठ्यपुस्तक -25 अंक )
8. ‘सीखो’ अथवा
‘बादल’ कविता की पहली आठ पंक्तियाँ लिखिए। (8X0.5=4)
9. विकल्पों से चुनकर पाठ के आधार पर वाक्य पूरे कीजिए । (4×1=4)
(क) पेड़ों पर -------- चहकती
हैं। (चिड़िया/कोयल)
(ख) बादलों के आने पर ------ नाचता
है। (मोर/कोयल)
(ग) बच्चे गुस्से से ------- हो
गए। (पीले/लाल)
(घ) बंदर ------ के फल का मज़ा ले
रहा हैं। (केला/जामुन)
10. किन्हीं दो शब्दों का वाक्य
बनाइए ।
(2×1=2)
(क) बादल
(ख) राजा
ग) पेड़
11.निम्नलिखित पठित गद्यांश को पढ़कर
पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें। (4×1=4)
सड़क के दोनों ओर फलों के पेड़ हैं। कोई
आम का पेड़ है तो कोई जामुन का। कोई अमरूद का तो कोई शहतूत का। इन पेड़ों पर
चिड़ियाँ चहकती हैं। गिलहरियाँ इठलाती हैं। कोयल नीम की डाल पर बैठकर मीठी तान
सुनाती है। गिलहरियाँ डालियों पर चढ़ती- लुढ़कती हैं। तोते फलों को कुतर-कुतर कर
फेंकते हैं। डालों पर चिड़ियों के घोंसले हैं। स्कूल आते-जाते बच्चे इन पेड़ों के
फल खाते हैं। यहाँ माली के डंडे का डर नहीं है। कुछ शैतान बच्चे तो पेड़ों पर चढ़
जाते हैं। कुछ पत्थर मारकर फल
तोड़ते हैं। कोई बच्चा बिना धोए ही फल
खा लेता है।
(क) सड़क के दोनों ओर क्या हैं?
(ख) दो फलों के नाम लिखिए ?
(ग) पंछियों के घोंसले कहाँ हैं ?
(घ) कुछ शैतान बच्चे क्या करते हैं?
12. निम्नलिखित में से किन्हीं चार
प्रश्नों के उत्तर लिखिए । (4×2=8)
(क) गुफा के पास कौन नहीं रुका?
(ख) एक दिन लकड़हारे क्या करने को
तैयार थे?
(ग) बाल दिवस किसके कहने पर शुरू
हुआ?
(घ) खाना खाने के बाद क्या करना
चाहिए?
ङ) दो पकवानों के नाम लिखिए?
च) तालियाँ रुकने के बाद क्या हुआ?
13.किसी एक मूल्यपरक प्रश्न का
उत्तर लिखिए । (1X3=3)
(क) दो तोते पाठ से हमें क्या सीख मिलती है?
(ख) हमें कूड़ा कूड़ेदान में क्यों
डालना चाहिए?
XXXXX
No comments:
Post a Comment